Friday, January 14, 2011

"आह्वाहन"

प्रिय मित्रगण,
       जैसा की मैं पहले भी कह चुका हूँ, आप लोगों के सहयोग से मैं आह्लादित हूँ. जिले की जागरूक जनता के जनादेश को सुनने के लिए  एक माध्यम बखूबी अब हमारे पास है. हमारा जनपद अपने अस्तित्व में एक अत्यंत गौरवशाली अतीत समेटे हुआ है. कहीं न कहीं कुछ कमी ज़रूर रह गयी, अन्यथा मुझे नहीं लगता कि किसी भी वजह से यहाँ के विकास का किसी भी अन्य समकालिक, ऐतिहासिक नगर से कम होने का कोई कारण रहा हो. जो भी हो, हमने पुनः एक नवीन ऊर्जा के साथ उठ खड़े होने का संकल्प लिया है.
 लेकिन आप सभी से मेरी यह विनती है की जादू की छड़ी जैसे किसी चमत्कार की कल्पना न करते हुए आप परिवेश और परिस्थितियों का यथार्थ आंकलन कर, आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर सहयोगी की भूमिका में आगे आयें. समालोचकों की कमी नहीं है. आलोचना करना बहुत कठिन कार्य भी नहीं है, हाँ पहल करना थोडा मुश्किल ज़रूर होता है.
ये पंक्तियाँ लिखे जाने तक हमारी टीम की संख्या १८० हो चुकी थी. मतलब १८० जागरूक नागरिक, जो सकारात्मक परिवर्तनों की पहल को लेकर न केवल आशान्वित हैं अपितु उनमें अपनी भूमिका भी तय कराने को उद्यत हैं. यह नगर आपका है, अतः आप सभी अपनी नयी ऊर्जा, नए विचारों और नए संकल्पों के साथ हमारे साथ आगे आकर अपने जनपद के पुनरुद्धार के लिए प्रयत्नशील हों.
आपका अपना,
अमृत अभिजात.
   

13 comments:

  1. आप का यह एक साहस भरा कदम है इस हेतु आप साधुवाद के पात्र हैं | आप को भी पता है परेशानियां अनगिनत है और जैसे ही मौका मिलता है लोग अपनी परेशानी सुनाने लग जाते हैं और यहाँ तो समस्या सुनाने का साधान आम आदमी के लिए सरलता से उपलब्ध हो गया है| अब जागरूकता की जरुरत है| मैं तो यही कहूँगा कि इसके लिए हमको कुछ न कुछ तो सोचना ही पड़ेगा| पारदर्शी प्रशासन एक चुनौती है सबके लिए, पर मैं आप को इसके लिए साधुवाद देता हूँ कि आपने यह कर दिखाया है| अब जरूरत है इसे ज्यादा उपयोगी बनाने की; इसके लिए हम सब को कुछ सोचना पड़ेगा| इसके लिए एक सुझाव है कि आप वेब साईट सम्बन्धी एक संरचना बनायें जिससे यह सुविधा प्रशासन को सुझाव पाने, और जनता को न्याय दिलाने में अधिक उपयोगी हो पाए|
    मैं इसकी सफलता तभी मानूंगा जब साइबर कैफे में एक अनपढ इंसान जा कर अपनी परेशानी के बारे में किसी से लिखवाए; साथ ही अपना सुझाव भी प्रशासन को प्रेषित करे |
    चूँकि आप ने जब यह साहसिक कदम ले ही लिया है तो इस बात की कोशिश करिये कि फरियादी को कुछ न कुछ न्याय मिल ही जाय| काम मुश्किल जरुर है लेकिन असंभव नहीं |
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. sir i like ur inesative do allways like this

    ReplyDelete
  3. kya hum iss naik karya me apki madd kar sakte hai

    ReplyDelete
  4. Respected Sir, i am first time reading this blog; Sir this is a good effort to interact directly with people at grassroot level. Best Wishes to you and the whole team. With regards,
    Prabhat Misra,
    Assistant Director [National Savings]
    Etawah, U.P.

    ReplyDelete
  5. महोदय, दिल्ली जाने वाली बसों को नालबंद और पच्कुइंया होकर निकालने के निर्णय में दूरदर्शिता का नितांत अभाव है. ट्राफ्फिक समस्या से जूझते शहर को और मुसीबत का सामना करना पड़ेगा. कृपया जमीनी हकीकतों का अध्ययन कर ही इस तरह का निर्णय ले.

    ReplyDelete
  6. महोदय, एसा जान पड़ता है कि ट्राफ्फिक समस्या से निबटने के जिला प्रशासन और पोलिस के प्रयासों में गंभीरता नहीं है. बस खानापूरी दिखती है. सड़कों पर लगी दुकानों और बेतरतीब पार्क किये वाहनों को हटवाने में आप सख्ती क्यों नहीं दिखाते? आधी ट्राफ्फिक समस्या तो खुद हमारी बनाई हुई है. ईमानदारी से किये प्रयास खाली नहीं जायेंगे. शुभकामनायें .

    ReplyDelete
  7. I found this initiative very impressive. It will join the public of Agra. The population of Agra is too hight but slowly people will join it. my fear is with those people who are not priviliged and they can not send their children to good schools. If that under priviliged part of the society get educated then ours/your job is more than half done. If conditions of Government schools or aided schools improve then things will improve undoubtedly. Most of the problems are generated due to the anawareness of duties and rights. How long people stay uneducated in our country yet it is their right.
    I do admire the thing you started. It will have really long term positive effects.

    ReplyDelete
  8. E-Governance initiate is good. This is to highlight that website of Nagar Palika Parishad Bah, Agra is not showing mandatory details like Telephone, Email etc. Further Complaints are also not getting registered on same. These e-governance Chanel should be functional. Kindly issue orders to restore same.

    ReplyDelete
  9. I am happy to see it but not content with the self satisfying words. I underline things; "despite being historically important yet....."

    ReplyDelete
  10. Dear Sir,
    Any of the RTI Pdf at the link : http://agra.nic.in/right_information.html is not in readable format.
    Could you please help.

    ReplyDelete
  11. respected sir. SNMC k kitchen department me patients k liye khana banane k liye jo paani aa raha h. wo kaafi ganda h. jiski complaints kai baar humne apne officers se ki h. magar kucch nhi hua. please patients k hit me strictly action len. thanks

    ReplyDelete